अहमदाबाद। गुजरात राज्य परिवहन निगम ने ऑनलाइन यात्री आरक्षण प्रणाली (ओपीआरएस) का अधिकतम उपयोग करके एक विशेष उपलब्धि हासिल की है। रोजाना 75 हजार से अधिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ गुजरात राज्य परिवहन निगम देशभर में पहले स्थान पर है।
राज्य में साल 2010 से ऑनलाइन यात्री आरक्षण व्यवस्था लागू की गयी है। पिछले 2 वर्षों में 4 करोड़ से अधिक यात्रियों ने ऑनलाइन टिकट बुक किए हैं, इससे एसटी निगम को कुल 1,036 करोड़ रुपये से अधिक की आय हुई है।
ऑनलाइन यात्री आरक्षण प्रणाली शुरू करने के बाद एसटी निगम ने वर्ष 2015 में एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल एप्लिकेशन (जीएसआरटीसी आधिकारिक) लॉन्च करके चरणबद्ध तरीके से यात्री सुविधाओं में वृद्धि की है। यात्रियों को मोबाइल-वेब एप्लिकेशन www.gsrtc.in के माध्यम से बुक किए गए टिकटों के पुनर्निर्धारण, रद्दीकरण और पीएनआर स्थिति आदि को आसानी से जानने के लिए सभी विकल्प दिए गए हैं।
यात्री इस एप्लिकेशन के जरिए 60 दिन पहले तक अपनी यात्रा का टिकट बुक कर सकते हैं। यदि यात्रा में कोई परिवर्तन होता है तो निगम द्वारा यात्रियों को टिकट पुनर्निर्धारण की सुविधा निःशुल्क प्रदान की जाती है। निगम द्वारा एक बुकिंग एजेंसी उपलब्ध करायी गयी है जिसमें निगम द्वारा 205 बुकिंग एजेंटों को नियोजित किया गया है ताकि यात्री उन स्थानों पर बुकिंग का लाभ उठा सकें जहां निगम का कोई बस स्टैंड या बुकिंग काउंटर नहीं है।